हेल्दी ओटमील स्मूदी (healthy oatmeal smoothie)

healthy oatmeal smoothie

हेल्दी ओटमील स्मूदी (healthy oatmeal smoothie)

एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता या स्नैक विकल्प खोज रहे हैं? एक स्वस्थ ओटमील स्मूदी (healthy oatmeal smoothie) आजमाएं! फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर, हेल्दी ओटमील स्मूदी (healthy oatmeal smoothie)आपके शरीर को ईंधन देने और आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराने का एक शानदार तरीका है। ओट्स, बादाम का दूध, केला और ग्रीक योगर्ट जैसी सामग्री के साथ, इसे बनाना आसान है और यह स्वादिष्ट लगता है। अपने दिन की शुरुआत दाहिने करने के त्वरित और आसान तरीके के लिए एक स्वस्थ ओटमील स्मूदी (healthy oatmeal smoothie)का आनंद लें!

हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) आपके दिन की शुरुआत करने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है। हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) तत्वों और उत्कृष्ट फाइबर, विटामिन और खनिज स्रोत से भरपूर है। हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies)एक प्रमुख घटक है जो जटिल कार्बोहाइड्रेट और निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे यह एक आदर्श नाश्ते का विकल्प बन जाता है। इसमें बीटा-ग्लूकन भी होता है, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) तैयार करना आसान है और इसे आपकी स्वाद वरीयताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है। ओटमील स्मूदी में जोड़े जाने वाले कुछ सामान्य अवयवों में केले, जामुन और आम जैसे फल, साथ ही दही, शहद और नट्स शामिल हैं। विकल्प अंतहीन हैं, और आप अपने पसंदीदा नुस्खा को खोजने के लिए विभिन्न संयोजनों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि वे पेट भरती हैं और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकती हैं। यह उन्हें वजन कम करने या स्वस्थ आहार बनाए रखने की चाह रखने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसलिए यदि आप एक त्वरित, आसान और पौष्टिक नाश्ते के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies)आजमाएँ!

हेल्दी ओटमील स्मूदी के लिए सामग्री (Healthy Oatmeal Smoothies ke liye ingredients)-

  • 1 कप मल्टीग्रेन ओट्स
  • 8-10 बादाम
  • 12-14 काजू
  • 5-6 खजूर
  • 1 चम्मच शहद
  • 1.5 कप ताजा दूध
  • 1/2 चम्मच प्रोटीन पाउडर
  • 1/2 तिल के बीज
  • 1/2 अलसी के बीज
  • 1/2 खसखस के बीज

फल (Fruits)-

  • स्ट्राबेरी  (Strawberry)
  • आम  (Mango0
  • केला  (Banana)

हेल्दी ओटमील स्मूदी इस प्रकार से बनाएं (Healthy Oatmeal Smoothies is tarah se banaye)

Step-1

ओट्स को ड्राई रोस्ट करे 2 मिनट के लिए अब दूध डाल कर 2-3 मिनट पका ले.

Step-2

बादाम, काजू , तिल, अलसी, खसखस डालकर 3-4 पका ले.

Step 3

अब इसमें खजूर डालें  2-3  मिनट पकाये और ऊपर से 1 चम्मच शहद मिलायें।

Step 4

स्ट्रॉबेरी, आम, केले को छोटे आकार में काट कर ले।

सर्व करने के लिए (For Serving)-

पहला तरीका-

बाउल में बनाए के लिए सबसे पहले smoothie को डाले और फिर ऊपर से फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स डाल दे। इसमें आप थोड़ा किशमिश भी यूज़ कर सकते है ,ऊपर से डालने के लिए।

दूसरा तरीका-

यहां पर हम तीन लेयर बनाएंगे। एक गोल ग्लास जार या एक ग्लास में सबसे नीचे मैंगो स्लाइस, ओटमील स्मूदी डालना है , फिर स्ट्रॉबेरी स्लाइस फिर से हमें स्मूदी डालनी है। फिर फिर केले के टुकड़ो को डालें , फिर से हमें स्मूदी डालनी है।ऊपर से कुछ फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से गार्निश करे।

अब हमारी हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) सर्वे करने के लिए तैयार है।

सुझाव (Suggestion)-

ध्यान रहे कि हमें स्मूदी को न बहुत मोटी ना ही बहुत पतली करना है, मीडियम रखना है।

 निष्कर्ष (Conclusion)-

अंत में, एक हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) आपके दिन की शुरुआत करने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है। यह पेय फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है, जो पाचन में सुधार, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है। केले, जामुन, बादाम का दूध, और जई जैसे अवयवों को शामिल करके, आप एक संतोषजनक और भरने वाली स्मूदी बना सकते हैं जो आपको घंटों तक भरा और संतुष्ट रखेगी। इसके अतिरिक्त, आप अपनी हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) के पोषण मूल्य को और बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर या अखरोट का मक्खन मिला सकते हैं। कुल मिलाकर, एक हेल्दी ओटमील स्मूदी (Healthy Oatmeal Smoothies) आपके आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है, जो एक स्वादिष्ट और सुविधाजनक विकल्प होने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Leave a Comment